वृक्षारोपण पर निबंध हिंदी में जानकारी

हिंदी में वृक्षारोपण पर निबंध: -आओ मिलकर पेड़ लगाए धरती को बचाएं।

वर्तमान समय में आनुधनिकता की बढ़ती माँग के कारण मनुष्य पेड़-पौधों वह वृक्षारोपण पर ध्यान नहीं देना रहा, बल्कि अपने फायदे के लिए लगातार वक्षों को काटकर काम में ले रहा है। वह ये भूल गया कि वृक्षों के बिना मानव वह जानवरों का निवास सम्भव नहीं। जो कि अब विज्ञान ने भी कह दिया है।

पिछले कुछ वर्षों में जनसंख्या में हुई वर्दी के कारण मानव की आवश्यकताओं में भी वृद्धि हुई, इसके कारण वह पेड़ों की कटाई अधाधुंद करते हुए पर्यावरण का संतुलन बिगाड़न में लग गया। अगर अभी से इस पर ध्यान न दिया गया और ऐसे क्षेत्रों में जहाँ पेड़-पोधों की कमी है वहाँ वृक्षारोपण न किया गया, तो आने वाला समय मानव वह जानवरों के लिए विनाश कारी होगा।

क्योंकि पेड़ मानव द्वारा छोड़ी गई क्राबनडाईआक्साइड गैस को लेकर उसे आक्सीजन बनाता है, जो मानव वह जानवरों द्वारा ली जाती वाली गैस है को शुद्ध करता है।

वृक्ष केवल हमें स्वास लेने के लिए गैस ही प्रदान नहीं करते अपितु वृक्ष हमें फल, रबड़, लकडी, आदि ऐसी कई सारी मानव की मुलभूत वस्तुएँ भी उपल्बध करवाते है, जिसके बिना जीवनयापन सम्भव नहीं है। फिर भी मानव अपने कुछ फायदे के लिए पर्यावरण का संतुलन बिगाड़ने में लगा है।

वर्तमान समय में बढ़ते प्रदूषण के कारण कई तरह की नई-नई बिमारियाँ फैली है, इन सबका कारण एक ही है जो कि वृक्षों की कटाई। मानव अपने पैरों के उपर ही कुलहाडी चला रहा है, इसका परिणाम बड़ा ही भयानक होने वाला है। अगर अभी से मानव सम्भल जाएँ तो पृथ्वी के साथ खुद को भी बचा सकता है।

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *