ध्वनि प्रदूषण पर निबंध हिंदी में सब जानकारी

हिंदी में ईद पर रमज़ान निबंध:- ईद का त्योहार मुसलिमों द्वारा मनाया जाता है, जब ईद का दिन आने वाला होता है। उससे कुछ दिन पहले मुसलमान धर्म के लोग ईद की तैयारी में जूट जाते है। वे अपने धर्म के अनुसार ईद को हर्षोंउल्लास के साथ मिलजुल कर मनाते है।

रमजान का त्यौहार हिंदी में

मुसलमान ना केवल भारत में ही रहते है, अपितु ये जाति दूसरे देशों में अपनी बड़ी संख्या से साथ निवास कर रही है। मुसलमान धर्म में ईद का पर्व प्रमुख होने के कारण पूरे मुसलमानों द्वारा अपने धर्म के अनुसार ये पर्व धुमधाम से मनाया जाता हैं।

ईद का पर्व दो दिन तक चलता है, जिसमें पहला दिन ईदूल फितर और दूसरा दिन ईदुज्जहा या बकराईद कहा गया है। इस दिन मुसलमान समुदाय के लोग पूरे उत्साह वह उमंग के साथ एक दूसरे के वाद-विवाद को भूलाकर नमाज़ पढ़ने के बाद एक दूसरे के गले मिलकर भाईचारे वह शान्ति से रहने का संदेश पूरे विश्व को देते दिखाई देते है।

विश्व के सारे मुसलमान ईद के दिन अपनी नज़दीकी मस्जीद या अपने पवित्र स्थानों पर जाकर एक साथ लाखों की संख्याँ में नमाज़ पढ़ते है। इस त्यौहार के समय मुसलमानों में खाना-पिना मना होता है। यहाँ तक वे इस दिन बिना ईद का चाँद देखे, कुछ नहीं खा या पी सकते।

ईद के कुछ दिन पहले मुसलमान परिवार के लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते है। उसके बाद बाज़ार से नए कपड़े, सजावट के समान आदि खरीदकर लाते है, ईद के दो-चार दिन पहले बाज़ारों में तेज़ी रहती है।

ईद के दिन बच्चें बूढें आदि नए वस्त पहनकर एक दूसरे को ईद की बधाई देने जाते है। इस दिन मुसलिम परिवारों में खासतौर से सेवईयाँ बनाई जाती है, इसके अलावा भी कई तरह के मिठाईयाँ और व्यंजन आदि बनाए जाते हैं।

ये पर्व अपने आप में खास महत्व लिए होता है, क्योंकि ये मुसलिम समाज के लोगों को आपस में शान्ति, भाईचारे, अमन-चेन से रहने वह समाज़ के पिछड़े लोगों को सहायता करने का संदेश देता है।

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *