क्रिसमस निबंध हिंदी में कक्षा 9 के लिए

क्रिसमस निबंध:- ईसाइ धर्म का मुख्य त्यौहार क्रिसमस है, ये पर्व ईसाइ अपने प्रभू यशु के जन्मदिन के रूप में पूरे हर्षोंउल्लास के साथ मनाते है। क्रिसमस के दिन ईसाइयों के घरों में तरह-तरह के भोजन, मिठाईयाँ वह व्यंजन बनाए जाते है। उसके साथ ही घर की सफाई करके सजाया जाता है। ईसाई परिवार के लोग बाज़ार से नए-नए कपड़े वह सजावट की वस्तुओं की खरीदारी करते दिखाई देते है।

क्रिसमस निबंध हिंदी में

क्रिसमस से कुछ दिन पहले बाज़ार में खरीदारी बढ़ जाती है। ईसाइ परिवार के लोग साफ सुथरे कपड़े पहनकर अपने भगवान ईसा मशीह को याद करने के लिए गिज़ागरों में प्रार्थना करते है। इस दिन प्रत्येक ईसाइ परिवार में क्रिसमस ट्री सज़या जाता है, वह बच्चों को खाने के लिए केक, चॉकलेट, टॉफी वह मिठाइया दि जाती हैं।

जिस प्रकार प्रत्येक धर्म में ऐसे महान् आत्माओं को पूजा जाता है, जो उनके धर्म प्रचारक के रूप में आकर सत्य वह अच्छी शिक्षा का ज्ञान करवाकर गए हो, और सभी को एक साथ भाईचारे वह मिलजूलकर रहने का संदेश दिया हो। इसी तरह ईसाइ धर्म के भगवान ईसा ने अपने भक्तों को सत्य का मार्ग दिखाया, और सत्य के मार्ग पर चलकर जीवन बिताने का संदेश दिया।

क्रिसमस डे के दिन ईसाइ धर्म के लोग एक बार फिर अपने प्रभू द्वारा बताए मार्ग पर चलने का प्रर्ण लेते है, ईसाइ धर्म के लोग इस दिन सांता कलॉज़ बनकर विश्व के प्रत्येक छोटे-छोटे बच्चों को कुछ-ना-कुछ उपहार देते है, और विश्व में शांति और भाईचारे का संदेश देते है।

क्रिसमस निबंध हिंदी में कक्षा 9 के लिए क्रिसमस निबंध हिंदी में कक्षा 9 के लिए